SMTP क्या है, कैसे करता है काम – (SMTP Ka Full Form Kya Hai)

What Is SMTP Protocol In Hindi: जिस तरह हम इंसानों के जीवन में किसी भी काम को करने के कुछ नियम होते हैं। उसी तरह टेक्नोलॉजी के काम करने के भी कुछ नियम होते हैं, जैसे आप इंटरनेट चलाते हैं, ईमेल करते हैं, फाइल ट्रांसफर करते हैं आदि। इनके लिए कुछ नियम बने होते हैं। जिसके कारण वे अपना काम सटीकता के साथ करते हैं। टेक्नोलॉजी के काम करने के लिए बनाए गए नियमों को प्रोटोकॉल कहा जाता है।

हम आपको आज के इस लेख के माध्यम से ईमेल भेजने में प्रयोग होने वाला प्रोटोकॉल SMTP के विषय में बताने वाले हैं। इस लेख में आप जानेंगे कि SMTP क्या है, SMTP का फुल फॉर्म, SMTP कैसे काम करता है और SMTP के मुख्य कार्य क्या हैं।

अगर आप टेक्नोलॉजी में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आपके लिए एसएमटीपी जैसे प्रोटोकॉल की जानकारी होना बहुत जरूरी है। हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप एसएमटीपी प्रोटोकॉल को अच्छी तरह समझ गए जायेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है की एसएमटीपी क्या है।

एसएमटीपी का फुल फॉर्म क्या है? (What Is SMTP Full Form In Hindi)

एसएमटीपी का फुल फॉर्म सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (Simple Mail Transfer Protocol) है।

एसएमटीपी प्रोटोकॉल क्या है? (SMTP Protocol Kya Hai)

SMTP प्रोटोकॉल का मतलब है सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (Simple Mail Transfer Protocol), यह ईमेल सिस्टम के लिए एक मुख्य प्रोटोकॉल है। इस प्रोटोकॉल के माध्यम से ही इलेक्ट्रॉनिक मेल को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में स्थानांतरित किया जाता है। एसएमटीपी प्रोटोकॉल IP / TCP प्रोटोकॉल फैमिली का ही एक प्रोटोकॉल है।

इंटरनेट के माध्यम से एक ईमेल दूसरे कंप्यूटर तक कैसे पहुंचेगा यह एसएमटीपी प्रोटोकॉल द्वारा ही निर्धारित किया जाता है। पूरी दुनिया में किये जाने वाले लाखों – करोड़ों इलेक्ट्रॉनिक मेल एसएमटीपी प्रोटोकॉल के कारण ही संभव हो पाते हैं।

एसएमटीपी एक प्रकार का एप्लिकेशन लेयर प्रोटोकॉल है। जब क्लाइंट ईमेल भेजता है, तो एसएमटीपी सर्वर एक टीसीपी कनेक्शन बनाता है, और टीसीपी कनेक्शन बनाने के बाद, पूरे कनेक्शन पर मेल भेजता है। ईमेल प्राप्त करने के लिए इंटरनेट मैसेज एक्सेस प्रोटोकॉल (IMAP) और पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल (POP3) का उपयोग किया जाता है। एसएमटीपी सर्वर इसके लिए पोर्ट नंबर 25 का इस्तेमाल करते हैं।

एसएमटीपी का मतलब (SMTP Meaning In Hindi)

सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल टीसीपी/आईपी नेटवर्क पर ईमेल सेवा के लिए मानक प्रोटोकॉल है। एसएमटीपी ईमेल संदेश भेजने और प्राप्त करने की क्षमता प्रदान करता है।

एसएमटीपी एक एप्लिकेशन-लेयर प्रोटोकॉल है जो इंटरनेट पर ईमेल के ट्रांसमिशन और डिलीवरी को सक्षम बनाता है। एसएमटीपी को इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स (IETF) द्वारा बनाया और रखरखाव किया जाता है।

एसएमटीपी प्रोटोकॉल कैसे काम करता है? (How Does The SMTP Protocol Work In Hindi)

एसएमटीपी एक बहुत ही सरल प्रक्रिया पर काम करता है जो एंड टू एंड मेल डिलीवरी पर आधारित है। एसएमटीपी की कार्यप्रणाली में दो मुख्य बिंदु होते हैं। पहला एसएमटीपी क्लाइंट है जो मेल भेजने वाला होता है और दूसरा मेल सर्वर है जो ईमेल को प्राप्त और फॉरवर्ड करता है।

जब कोई एसएमटीपी क्लाइंट मेल भेजता है, तो वह मेल क्लाइंट के डोमेन में एसएमटीपी सर्वर से जुड़ जाता है। इस सर्वर का नाम Smtp.Xyz.Com हो सकता है। डोमेन नाम ईमेल में @ के बाद का हिस्सा होता है। [email protected] की तरह। यहाँ Gmail.Com क्लाइंट का डोमेन नाम है। इसी तरह Xyz@Domain .Com हो सकता है।

अब क्लाइंट का मेल सर्वर प्राप्तकर्ता के एसएमटीपी सर्वर के साथ संचार करता है, और ईमेल को प्रोसेस करता है। यदि सभी विवरण सही हैं तो क्लाइंट का एसएमटीपी सर्वर ईमेल को प्राप्तकर्ता के एसएमटीपी सर्वर पर भेज देता है। प्राप्तकर्ता का एसएमटीपीसर्वर ईमेल को स्कैन करता है और डोमेन नाम और उपयोगकर्ता नाम की पहचान करता है।

अंत में, IMAP (इंटरनेट मैसेजिंग एक्सेस प्रोटोकॉल) और POP3 (पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल वर्जन 3) प्रोटोकॉल के माध्यम से, मेल प्राप्तकर्ता के कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाती है और ईमेल प्राप्तकर्ता के इनबॉक्स में आता है। और प्राप्तकर्ता आसानी से ईमेल पढ़ सकता है।

यहां यह ध्यान देने योग्य है कि एसएमटीपी प्रोटोकॉल का उपयोग ईमेल भेजने के लिए किया जाता है, यह एक आउटगोइंग ईमेल प्रोटोकॉल है। जबकि ईमेल प्राप्त करने के लिए IMAP और POP3 प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है। ये दोनों इनकमिंग ईमेल प्रोटोकॉल हैं। इस तरह एसएमटीपी प्रोटोकॉल काम करता है।

एसएमटीपी प्रोटोकॉल के मुख्य कार्य (Main Functions Of SMTP Protocol In Hindi)

एसएमटीपी प्रोटोकॉल का मुख्य कार्य ईमेल भेजना है। हम एसएमटीपी प्रोटोकॉल की इस कार्यप्रणाली को पाँच चरणों में विभाजित कर सकते हैं –

ईमेल डिजाइनिंग

एसएमटीपी का पहला कार्य ईमेल डिजाइन करना है। ईमेल डिज़ाइन के भीतर, क्लाइंट को एक ईमेल बनाना होता है। क्लाइंट ईमेल में टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, ऑडियो या किसी भी फाइल का उपयोग कर सकता है।

प्रत्येक ईमेल में 2 भाग होते हैं, एक हैडर और एक बॉडी। हेडर भाग में क्लाइंट और प्राप्तकर्ता का ईमेल पता होता है। हेडर के नीचे बॉडी पार्ट होता है जिसमें ईमेल बनाया जाता है।

ईमेल सबमिशन

एसएमटीपी का दूसरा भाग ईमेल सबमिशन होता है। जब क्लाइंट ईमेल डिजाइन करने के बाद सेंड बटन पर क्लिक करता है, तो एसएमटीपी प्रोटोकॉल ईमेल को टीसीपी प्रोटोकॉल को अग्रेषित करता है।

ईमेल डिलीवरी

जब क्लाइंट सेंड बटन पर क्लिक करके ईमेल भेजता है, तो वह ईमेल सीधे प्राप्तकर्ता तक नहीं पहुंचता है। ईमेल सबसे पहले एक सर्वर तक पहुंचता है जिसे मेल सर्वर कहा जाता है। आपका मेल सर्वर प्राप्तकर्ता के डोमेन नाम के मेल सर्वर से संचार करता है, और ईमेल को संसाधित करता है। ईमेल केवल तभी डिलीवर किया जाता है जब क्लाइंट ने सही ईमेल आईडी दर्ज की हो, अन्यथा ईमेल क्लाइंट के आउटबॉक्स में संग्रहीत हो जाता है।

ईमेल प्रोसेसिंग

जब क्लाइंट का मेल सर्वर प्राप्तकर्ता के मेल सर्वर को ईमेल डिलीवर कर देता है, तो प्राप्तकर्ता का सर्वर उपयोगकर्ता नाम के आधार पर मेल प्राप्तकर्ता की ईमेल आईडी पर भेजता है। यह ईमेल प्राप्तकर्ता के मोबाइल में आ जाता है लेकिन अभी उसे स्क्रीन पर ईमेल नहीं दिखाई देता है।

ईमेल नोटिफिकेशन

यह एसएमटीपी का अंतिम काम है। एसएमटीपी प्राप्तकर्ता के डिवाइस (स्मार्टफोन, कंप्यूटर) पर एक नोटिफिकेशन भेजता है और जब प्राप्तकर्ता उस नोटिफिकेशन पर क्लिक करता है, तो वह आसानी से ईमेल तक पहुंचने में सक्षम होता है। यह एसएमटीपी प्रोटोकॉल का मुख्य कार्य है।

एसएमटीपी प्रोटोकॉल के उदाहरण (SMTP Protocol Examples In Hindi)

एसएमटीपी प्रोटोकॉल के कुछ प्रमुख उदाहरण निम्नलिखित हैं –

Gmail – Smtp.Gmail.Com
Outlook – Smtp.Live.Com
Yahoo – Smtp.Mail.Yahoo.Com
AOL – Smtp.Aol.Com

एसएमटीपी कमांड (SMTP Command In Hindi)

तो आइए अब जानते हैं SMTP से जुड़े कुछ कमांड्स के बारे में जो इस प्रकार हैं।

HELO – इस कमांड के माध्यम से क्लाइंट और सर्वर के बीच एक नया कन्वर्सेशन सीजन शुरू होता है।

Mail From – यह कमांड ईमेल भेजने वाले का पता दर्शाता है।

RCPT TO – इस कमांड द्वारा मेल प्राप्त करने वाले को दर्शाया जाता है।

Size – इस कमांड के जरिए भेजे गए मेल के साइज का पता लगाया जा सकता है।

Data – यह कमांड सबसे महत्वपूर्ण कमांड है, इस कमांड के साथ भेजा गया मेल ट्रांसफर होना शुरू हो जाता है।

FAQs

SMTP क्या है?
एसएमटीपी एक डेटा ट्रांसफर प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग इंटरनेट के द्वारा ईमेल भेजने के लिए किया जाता है, एसएमटीपी के बिना ईमेल भेजना मुश्किल है।

SMTP का फुल फॉर्म क्या होता है?
SMTP का फुल फॉर्म सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल है।

SMTP का पूरा नाम क्या है?
SMTP का पूरा नाम सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (Simple Mail Transfer Protocol) है।

SMTP का मुख्य कार्य क्या है?
SMTP का मुख्य कार्य ईमेल भेजना है।

यह भी पढ़ें –

लेख के बारे में

आशा है कि आपको इस लेख को पढ़ने के बाद एसएमटीपी क्या है के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल गई है। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी साझा करें।

Leave a Comment