Google AdSense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

आपके वेबसाइट ट्रैफ़िक को मोनेटाइज करने के कई तरीके हैं, और उनमें से अधिकांश आपके वेबसाइट विज़िटर के लिए तृतीय-पक्ष उत्पादों या सेवाओं के विज्ञापन से संबंधित हैं। ऐसे कई विज्ञापन कार्यक्रम हैं जो आजकल आपको पैसे कमाने में हेल्प कर सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक लोकप्रिय Google AdSense है।

Google AdSense क्या है?

Google AdSense एक विज्ञापन कार्यक्रम है जिसका उपयोग आप ब्लॉग, वेबसाइट या YouTube वीडियो जैसी सामग्री पर पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं। Customer इसके माध्यम से विज्ञापन देने के लिए भुगतान करते हैं, और आप अपनी साइट या चैनल पर विज्ञापनों की मेजबानी करके उस रेवेन्यू का एक हिस्सा प्राप्त करते हैं। ऐडसेंस के लिए साइन अप करना नि:शुल्क है।

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए। तब ही आप Google AdSense से पैसे कमा सकते है। 

AdSense से कितना पैसा कमा सकते हैं?

इसकी कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहे  उतना कमा सकते है। लेकिन यह सब आपके CPC पर निर्भर करता है। 

Adsense Approval होने में कितना समय लगता है?

आमतौर पर, प्रकाशक 24-48 घंटों के भीतर स्वीकार कर लिए जाते हैं। लेकिन इसे एप्रूव्ड होने में 1-2 सप्ताह तक का वक्त भी लग सकता है।

एडसेंस खाते के लिए अप्लाई करने किन बातो का ध्यान रखना आवश्यक है –

– आपकी Age अठारह साल की हो । – एक एक्टिव जीमेल अकाउंट जो किसी    ऐडसेंस खाते से जुड़ा नहीं है। – एक ऐसी वेबसाइट बनाएं जो गूगल की    सभी सेवा की शर्तों को पूर्ण करती हो।

गूगल ऐडसेंस के फायदे

विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों दोनों के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा और पारदर्शिता। यह AdSense की एक और अच्छी विशेषता है। गूगल (Google) दोनों पक्षों के मध्य एक मध्यस्थ के रूप में काम करता है और पूरी प्रक्रिया के पारदर्शी और सभी के लिए स्पष्ट होने का ख्याल रखता है। आपके Google Analytics Account में सभी जरुरी मीट्रिक ट्रैक किए जा सकते हैं।

विज्ञापन प्रारूपों की विविधता। ऐडसेंस में, विज्ञापनदाता Text, Image, HTML ads, video ads और बहुत कुछ और कई अलग-अलग आकारों में चला सकते हैं। एक प्रकाशक के रूप में, आप विभिन्न प्रकार के विज्ञापन के साथ प्रयोग कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि कौन से विज्ञापन सबसे अधिक आय देते हैं।