हड्डियों से कैल्शियम को सोख लेती है ये चीजें

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हड्डियों को मजबूत रखना बहुत जरुरी है।  इसके लिए आपको ऐसी चीजों की जरूरत है जिनमें कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में हो। 

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी हड्डियों से कैल्शियम और विटामिन डी को सोख लेते हैं। 

हाई सोडियम फूड्स- बहुत अधिक नमक का सेवन शरीर में कैल्शियम के स्तर को कम कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ा सकता है। 

मीठी चीजें- बहुत अधिक मीठी चीजें खाने से भी बोन हेल्थ को नुकसान हो सकता है।  बहुत अधिक चीनी खाने से कैल्शियम आपकी हड्डियों से अवशोषित हो जाता है और वे कमजोर हो जाती हैं। 

कैफीन- कैफीन का सेवन खासतौर पर महिलाओं में बोन डेंसिटी को कम कर सकता है।  कैफीन हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है और उन्हें कमजोर करता है। 

सोडा- ज्यादा सोडा पीने से आपकी हड्डियों को नुकसान हो सकता है। इससे महिलाओं में हिप फ्रैक्चर का खतरा भी बढ़ जाता है।

शराब- साल 2015 में हुई एक स्टडी में यह सुझाव दिया गया कि शराब पीने से बोन डेंसिटी कम होने लगती है। 

चिकन- बहुत अधिक मात्रा में चिकन खाने से भी हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है।