सर्दियों में तिल खाने के फायदे 

सर्दियों में तिल का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद गुण ठंड की कई समस्‍यों को खत्‍म कर देते हैं।

तिल में प्रोटीन के अलावा मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और कॉपर पाया जाता है।

जो दिमाग की ताकत को बढ़ाता है। अगर तिल का नियमित सेवन किया जाए तो याददाश्त अच्छी रहती है और दिमाग पर बढ़ती हुई उम्र का असर भी कम हो जाता है।

तिल टेंशन और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है, इसका सेवन करने से अच्छी नींद आती है और पूरी बॉडी एक्टिव रहती है।

काला तिल बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करना है।

ऐसा इसलिए क्‍योंकि सेसमोलिन और सेसमिन नाम के दो तत्व तिल में रहते हैं। इस वजह से कोलेस्ट्ऱाल का लेवल कंट्रोल रहता है।

तिल में तेल होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

अगर इसका सेवन किया जाए तो कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर भी तनाव कम हो जाता है।  इसमें मैग्नीशियम होता है, जो हाइपरटेंशन को कम करने में सहायक होता है।

तिल में ढेरों गुण होते हैं लेकिन इसका सेवन एक सीमा से ज्‍यादा नहीं करना चाहिए।

अगर आप ज्यादा तिल खा लेंगे तो आपको एलर्जी हो सकती है। त्‍वचा पर चकत्ते भी हो सकते हैं और पेट से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है।